Top Guidelines Of जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके

Wiki Article



इसका प्रयोग अक्सर पूजा आदि मे किया जाता है लेकिन ये दर्द के लिए भी एक उपयोगी पदार्थ है। इसका सेवन करने से कमर दर्द मे राहत मिलती है। यदि आपके कमर मे दर्द है तो आधा चम्मच गूगल का सुबह शाम गर्म पानी के साथ सेवन करें।

गर्मी में स्किन पर टैनिंग और पिग्मेंटेशन बढ़ गया है तो मुल्तानी मिट्टी का पैक लगाएं, जानिए फायदे और तरीका

किसी भी प्रकार के दर्द में मालिश बहुत आराम देती है। कमर दर्द में ये रामबाण का काम करती है। इसके लिए आप बाजार में मौजूद दर्द निवारक तेल का इस्तेमाल कर सकते है। आप चाहे तो घर में मौजूद नारियल/सरसों के तेल और लहसुन को मिलाकर तेल बना लें और उससे मालिश करें। ये दर्द में आराम देगा।

फिर इस जेल को मिक्सी में डालें और उसमें पानी डालकर ब्लेंड कर लें।

जरूरी नहीं कि सिर्फ एसेंशियल ऑयल का ही उपयोग किया जाए। कमर दर्द का उपाय अन्य तेल से भी किया जा सकता है। नीचे हम उन्हीं के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

नींद संबंधी विकार – अन्य व्यक्तियों की तुलना में नींद की बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों में कमर दर्द की समस्या अधिक देखी जाती है।

सुलभ होते हैं: कमर दर्द के लिए घरेलू उपचार सबसे सुलभ होते हैं। लोग इन्हें घर पर ही बना सकते हैं और उन्हें लगभग कोई खर्च नहीं होता है।

दूध में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है। अगर आपकी कमर में भी अक्सर दर्द रहता है तो रोजाना एक ग्लास दूध का सेवन करना शुरू कर दें। ये हड्डियों को मजबूत करके दर्द में आराम दिलाएगा। आप चाहे तो इसमें शहद भी डाल सकते है। लेकिन ध्यान रहे दूध गर्म ही पीना है, ठंडे दूध से फायदा नहीं होगा।

मांसपेशियों में हर समय खिंचाव महसूस होना 

जय शाह ने बताया कि कब लिया जाएगा एशिया कप की मेजबानी को लेकर अंतिम फैसला

इन योगासनों के साथ और योगासनों के बारे में विस्तार से here जानने के लिए पढ़ें कमर और पीठ दर्द के लिए योगासन का यह लेख।

इस लेख में हमने समझा कि कमर दर्द अक्सर वजन बढ़ने, गलत तरीके से सोने या बैठने, अर्थराइटिस की बीमारी होने पर होता है। कमर दर्द होने पर ऑर्थोपेडिक डॉक्टर दवाईयों के साथ कुछ घरेलू उपाय जैसे सिकाई, मसाज, हल्दी, अदरक, गलांगल आदि का सही इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। अगर दवाइयों और घरेलू उपाय से कमर दर्द का इलाज नहीं हो पाता है तो ऑर्थोपेडिक डॉक्टर सर्जरी भी कर सकते हैं। 

एक ही गोत्र में क्यों नहीं करते शादी, जानें क्या है कारण

ध्यान रहे कुर्सी पर बैठते वक्त पैर जमीन पर हों।

Report this wiki page